प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ तीर्थ के आह्वान पर सिदगोड़ा सूर्य मंदिर प्रांगण में समिति के सदस्यों ने चलाया वृहद स्वच्छता अभियान, 22 जनवरी को सूर्यधाम में दिनभर होगा धार्मिक अनुष्ठान, 21 को पाहुन प्रभु राम एवं धीया जानकी के लिए मिथिलावासी लाएंगे उपहार।

imagename

जमशेदपुर। 22 जनवरी को अयोध्याधाम में होने वाले प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जमशेदपुर के सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर परिसर में भी जोरों से चल रही है। एक ओर जहां सूर्यधाम सिदगोड़ा में 21 जनवरी की संध्याकाल में एवं 22 जनवरी को दिनभर धार्मिक अनुष्ठान होगा तो वहीं, बुधवार को सूर्य मंदिर समिति के सदस्यों ने मंदिर परिसर में वृहद सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया। इस दौरान समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह, संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह समेत सभी सदस्यों के द्वारा पूरे उत्साह से पानी एवं झाड़ू लगाकर परिसर के सभी मंदिरों के फर्श, दीवार एवं छतों की साफ-सफाई की गई। अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ तीर्थ अभियान के आह्वान पर स्वच्छता अभियान में जुटे मंदिर के सदस्यों ने पूरे परिसर के प्रत्येक कोनों की व्यापक साफ-सफाई की। इस दौरान स्थानीय श्रद्धालुओं ने भी सफाई अभियान में हाथ बंटाया।

इस अवसर पर जानकारी देते हुए सूर्य मंदिर के संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह ने कहा कि अयोध्याधाम की तर्ज पर सूर्य मंदिर में बने राम मंदिर में 21 और 22 जनवरी को पुरोहितों द्वारा विधिवत धार्मिक अनुष्ठान होगा। बताया कि पूरा विश्व ऐतिहासिक दिवस 22 जनवरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अनुष्ठान के निमित्त सूर्य मंदिर परिसर में सफाई अभियान चलाया गया है। उन्होंने कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर शहर में उत्सव का माहौल है।

वहीं, सूर्य मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ने बताया कि सूर्य मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले राम उत्सव की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। इसके साथ ही मंदिर परिसर को सजाने को लेकर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 21 जनवरी को मिथिलांचल के श्रद्धालु पाहुन प्रभु श्रीराम के लिए भार लेकर सूर्य मंदिर आएंगे। जहां मिथिलांचल के लोगों के द्वारा विधिवत पूजन किया जाएगा। वहीं, 22 जनवरी को सूर्य धाम में दिनभर विभिन्न अनुष्ठान किये जायेंगे। जिसमें सुबह में पूजन, रामरक्षा स्तोत्र का पाठ एवं दोपहर में हवन, आरती, शंखनाद, प्रसाद वितरण होगा। संध्या 3 बजे से रामचरितमानस सुंदरकांड का पाठ, महाआरती, दीपोत्सव, भव्य आतिशबाजी के साथ श्रद्धालुओं में प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

सूर्य मंदिर समिति के वरीय सदस्य दिनेश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ तीर्थ अभियान के आह्वान पर शहर के रामभक्तों के द्वारा विभिन्न मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाकर प्रभु श्रीराम के आगमन की भव्य तैयारी की जा रही है। इसी क्रम में, सूर्य मंदिर परिसर में बहुत ही उत्साह के साथ साफ-सफाई की गई। उन्होंने कहा कि भगवान राम के जन्मभूमि अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन हम सभी को दीपावाली की तरह ही अपने घरों एवं प्रतिष्ठानों में राम ज्योति जलाकर राम उत्सव मनाना है।

इस दौरान सूर्य मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह, संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह, मिथिलेश सिंह यादव, दिनेश कुमार, शैलेश गुप्ता, शशिकांत सिंह, राकेश सिंह, संजय सिंह, प्रेम झा, प्रमोद मिश्रा, अनिकेत सिंह, रमेश पांडेय, अनिल पांडेय, सुनील आहूजा, बबलू, अजीत, प्रसन्नजीत, अरुण, सुशील, जे बेहरा, अजय, बाला, राजन पटेल, निकेत, साकेत, दीपक प्रताप सिंह समेत अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।


Discover more from Yash24Khabar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Yash24Khabar

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading