क्वालीफायर एक में केकेआर बनाम सनराइजर्स हैदराबाद और एलिमिनेटर में आरसीबी बनाम राजस्थान रॉयल्स का होगा मुकाबलाक्वालीफायर एक में केकेआर बनाम सनराइजर्स हैदराबाद और एलिमिनेटर में आरसीबी बनाम राजस्थान रॉयल्स का होगा मुकाबला

20 May 2024,क्वालीफायर एक में सनराइजर्स हैदराबाद और केकेआर के बीच मुकाबला 21 मई अर्थात कल खेला जाएगा। इस मैच में जो भी विजेता होगा वह सीधे आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंच जाएगा। इस लेख में ह णमोकारम चर्चा करने जा रहे हैं दोनों ही टीमों के कुछ मैच विनर खिलाङियों की जो इस महत्वपूर्ण मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं तथा दोनों ही टीमों की कुछ कमजोरियों और मजबूती की भी बात करेंगे।

imagename

सबसे पहले वे खिलाङी जो सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं।

ट्रेविस हेड :-
सनराइजर्स हैदराबाद जीतेगा या मुकाबला हारेगा यह पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच से पहले तक ट्रेविस हेड पर बहुत कुछ निर्भर करता था लेकिन पंजाब किंग्स के खिलाफ जब हेड शून्य पर आउट हुए उसके बावजूद सनराइजर्स हैदराबाद ने दो सौ से अधिक रन का लक्ष्य हासिल करके मैच जीत लिया तो यकीन हो गया कि सनराइजर्स हैदराबाद ट्रेविस हेड के चले बिना भी मुकाबला जीत सकता है। खैर क्वालीफायर एक का नतीजा ट्रेविस हेड की बल्लेबाजी पर निर्भर करता है क्योंकि अगर वे चल गये तो सनराइजर्स हैदराबाद की टीम इस बङे मुकाबले में बहुत आगे चली जाएगी हालांकि सुनील नरेन और वरूण चक्रवर्ती जैसे स्पिनर उनपर ब्रेक जरूर लगाने का प्रयास कर सकते हैं।

अभिषेक शर्मा :-
सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इस पूरी आईपीएल सीजन भारत के युवा बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया है और अपनी तूफानी बल्लेबाजी से अपने ही साथी ओपनर ट्रेविस हेड को भी फीका साबित किया है। सनराइजर्स हैदराबाद का अभियान बहुत हद तक अभिषेक शर्मा की खतरनाक बल्लेबाजी पर निर्भर है। अभिषेक शर्मा न सिर्फ तेज गेंदबाजों की पिटाई करते हैं बल्कि स्पिनरों को छक्के लगाने में उनको महारत हासिल है ऐसे में जब केकेआर के कप्तान ट्रेविस हेड को आउट करने के लिए स्पिनर लगाएंगे तो अभिषेक शर्मा स्पिननरों के लिए काल बन सकते हैं।

हेनरिच क्लासीन :-
दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बहुत बङे मैच विनर बन सकते हैं। स्पिनरों को न्यूट्रल करने में हेनरिच क्लासीन से ज्यादा महारत किसी को नही है। क्लासीन निचले मध्यक्रम में आकर सनराइजर्स हैदराबाद की पारी को अपनी तूफानी गेंदबाजी से गति प्रदान करते हैं। क्लासीन सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं।

पैट कमिंस :-
सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस बङे मैचों का अपना झोंकते हुए अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। कमिंस न सिर्फ अपनी गेंदबाजी से बल्कि वह अपनी बल्लेबाजी से भी अपनी टीम को जीत दिलाने की क्षमता रखते हैं इसके अवावा कमिंस अच्छे रणनीतिकार हैं और वह कप्तानी से भी जलवा बिखेर सकते हैं।

नीतीश रेड्डी :-
आन्ध्रप्रदेश के युवा आलराउंडर सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इस सीजन बेहतरीन प्रदर्शन करते आए हैं। नीतीश रेड्डी इस बङे मैच में अपनी टीम के लिए मैच विनर बन सकते हैं। वह न सिर्फ शानदार बल्लेबाज हैं बल्कि वह मध्यम तेज गेंदबाजी भी कर लेते हैं ऐसे में वह एक मैच विनर खिलाङी बन सकते हैं।

कमजोरी और मजबूती :-
सनराइजर्स हैदराबाद की कमजोरी लक्ष्य का पीछा करना और ट्रेविस हेड पर अति निर्भरता है। टीम में विश्व स्तरीय स्पिनर का न होना भी बहुत बङी कमजोरी है। मजबूती की बात की जाए तो सनराइजर्स हैदराबाद की मजबूती उनकी बल्लेबाजी और उनके ओपनर हैं।

अब बात करते हैं कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए मैच विनर कौन बन सकते हैं।
आन्द्रे रसेल :-
केकेआर की सबसे बङी ताकत आन्द्रे रसेल हैं। आन्द्रे रसेल जब बल्लेबाजी में फेल होते हैं तो अपनी गेंदबाजी से अपनी टीम को मैच जिता देते हैं वहीं वह अपन जबर्दस्त हिटिंग क्षमता की वजह से किसी भी मैच का नक्शा पलट देने की क्षमता रखते हैं। रसेल केकेआर के लिए महत्वपूर्ण खिलाङी साबित होंगे।

सुनील नरेन :-
चाहे गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी सुनील नरेन अपनी आलराउंड क्षमता के कारण हर मैच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सुनील नरेन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच विनर साबित हो सकते हैं।

रिंकू सिंह :-
केकेआर के लिए क्वालीफायर एक मे रिंकू सिंह बहुत बङे मैच विनर बन सकते हैं। इस पूरे सीजन वह बल्ले से संघर्ष करते नजर आए हैं लेकिन क्वालीफायर एक में अगर उनको बल्लेबाजी करने का मौका मिला तो वह मैच विनर बन सकते हैं।

वरूण चक्रवर्ती :-
मिस्ट्री स्पिनर वरूण चक्रवर्ती सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे बङे सिरदर्द बन गये हैं। केकेआर के लिए वरूण चक्रवर्ती अपनी शानदार स्पिन गेंदबाजी से बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं। काफी दिनों बाद वरूण चक्रवर्ती इस आईपीएल सीजन लय में दिखे हैं।

कमजोरी और मजबूती :-
केकेआर की सबसे बङी कमजोरी उनके कप्तान श्रेयस अय्यर हैं। वह अपनी बल्लेबाजी से बङा स्कोर खङा करने में नाकाम रहे हैं और अक्सर वह धीमा खेलते हुए नजर आते हैं। इस मैच में अय्यर का फेलियर केकेआर पर भारी पङ सकता है। केकेआर की सबसे बङी ताकत उनकी बल्लेबाजी और उनके शानदार स्पिनर हैं।

उपरोक्त के आधार पर आपको कौन सी टीम आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंचती हुई नजर आ रही है?

ईरानी राष्ट्रपति के दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर का मिला मलबाhttps://yash24khabar.com/wreckage-of-iranian-presidents-crashed-helicopter-found-there-is-little-hope-for-anyones-survival-22184/, किसी भी व्यक्ति की बचने की उम्मीद काफी कम।


Discover more from Yash24Khabar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

Discover more from Yash24Khabar

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading