जानें भगवान श्री कृष्णा की जीवन लीला के बारे में।जानें भगवान श्री कृष्णा की जीवन लीला के बारे में।

धार्मिक समाचार 18 May 2024,भगवान कृष्ण का जन्म द्वापर युग में मथुरा नगरी के राजा कंस के कारागार में हुआ था। उनके पिता वासुदेव और माता देवकी थे। कंस अपनी बहन देवकी के आठवें पुत्र द्वारा मारे जाने का भय रखता था, इसलिए उसने देवकी के सभी पुत्रों को मारने का प्रयास किया।

imagename

भगवान विष्णु ने देवकी के आठवें गर्भ में अवतार लिया और जन्म लेते ही वासुदेव उन्हें गोकुल में यशोदा और नंद बाबा के पास ले गए। यहाँ कृष्ण ने अपनी बाल लीलाओं से सभी को मोहित कर दिया।

उन्होंने पूतना, शकटासुर, कालिया नाग जैसे राक्षसों का वध किया और गोपियों के साथ रासलीला भी रचाई।बड़े होने पर कृष्ण मथुरा गए और अपने मामा कंस का वध कर देवकी और वासुदेव को मुक्त कराया। उन्होंने मथुरा के राजा उग्रसेन को सिंहासन वापस दिलाया।

कृष्ण ने विदर्भ की राजकुमारी रुक्मिणी का अपहरण कर उनसे विवाह किया। उन्होंने जाम्बवती, सत्यभामा, लक्ष्मणा आदि कई राजकुमारियों से भी विवाह किया।कृष्ण ने सुदामा, शिशुपाल, द्रौपदी, कर्ण आदि अनेक लोगों की सहायता की। उन्होंने बर्बर और जरासंध जैसे दुष्टों का वध भी किया।

कौरवों और पांडवों के बीच हुए महाभारत युद्ध में कृष्ण ने अर्जुन के सारथी बनकर उनकी सहायता की। उन्होंने गीता का उपदेश देकर अर्जुन को कर्मयोग का मार्ग दिखाया।युद्ध के बाद कृष्ण द्वारका लौट आए। यहाँ धीरे-धीरे यादवों में द्वेष और संघर्ष बढ़ने लगा। एक अंतर्कलह में ही कृष्ण के पौत्र वृष्ण का वध हो गया।एक दिन एक शिकारी ने कृष्ण को हिरण समझकर उन पर बाण चला दिया।

घायल कृष्ण एक पेड़ के नीचे बैठ गए। उस समय ऋषि विदुर वहां आ पहुंचे। उन्होंने कृष्ण को पहचान लिया और उन्हें भगवान विष्णु का अवतार बताया।इस प्रकार भगवान कृष्ण ने अपने जीवन में अनेक लीलाएं रचीं और धर्म की स्थापना कर पृथ्वी को दुष्टों से मुक्त कराया।

यह केवल भगवान कृष्ण की जीवन लीला का संक्षिप्त विवरण है। उनकी लीलाओं का विस्तृत वर्णन अनेक ग्रंथों में मिलता है:- जैसे:महाभारत,हरिवंश पुराण ,गीता,कृष्णलीला

मतदान कर लौट रही शिक्षिका को कोयला लदा डंपर ने रौंदा,आक्रोशित लौगो ने किया सड़क जाम,एक की मौत।https://yash24khabar.com/a-teacher-returning-after-voting-was-crushed-by-a-dumper-loaded-with-coal-angry-people-blocked-the-road-one-died-22046/


Discover more from Yash24Khabar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Yash24Khabar

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading