पिछले कुछ समय में भारत ने कई क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति हासिल की है, जिसके फलस्वरूप उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति और प्रशंसा मिली है।

imagename

कुछ प्रमुख उदाहरण:

  1. विदेश नीति:

जी20 की अध्यक्षता: 2023 में भारत ने G20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण की, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारत ने इस अवसर का उपयोग जलवायु परिवर्तन, सतत विकास और डिजिटल परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए किया।
अफगानिस्तान में मानवीय सहायता: अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद, भारत ने वहां फंसे लोगों को निकालने और मानवीय सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत को उसकी इस पहल के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा सराहा गया।
आतंकवाद विरोधी सहयोग: भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी रहा है और उसने कई देशों के साथ खुफिया जानकारी साझा करने और आतंकवादियों का मुकाबला करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

  1. अर्थव्यवस्था:

तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था: भारत दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, और यह आने वाले वर्षों में भी इसी गति से बढ़ने का अनुमान है।
स्टार्टअप इकोसिस्टम: भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम दुनिया में सबसे जीवंत है, जिसमें कई सफल स्टार्टअप कंपनियां हैं।
डिजिटल क्रांति: भारत डिजिटल क्रांति में अग्रणी रहा है, जिसमें डिजिटल भुगतान, मोबाइल इंटरनेट और ई-गवर्नेंस को अपनाने में वृद्धि हुई है।
विज्ञान और प्रौद्योगिकी:

अंतरिक्ष कार्यक्रम: भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम पिछले कुछ वर्षों में तेज़ी से आगे बढ़ा है, और उसने कई सफल अंतरिक्ष मिशन भेजे हैं।
मंगल मिशन: भारत मंगल ग्रह पर मिशन भेजने वाला चौथा देश बन गया, और यह पहला देश था जिसने अपने पहले प्रयास में ही मंगल ग्रह की कक्षा में प्रवेश करने में सफलता हासिल की।
COVID-19 वैक्सीन: भारत ने अपनी COVID-19 वैक्सीन, Covaxin विकसित की, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित किया गया है।
संस्कृति:

योग: योग दुनिया भर में तेज़ी से लोकप्रिय हो रहा है, और भारत को योग का जन्मस्थान माना जाता है।
बॉलीवुड: बॉलीवुड दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म उद्योगों में से एक है, और भारतीय फिल्में दुनिया भर में लोकप्रिय हैं।
संगीत: भारतीय संगीत, जिसमें शास्त्रीय संगीत और लोक संगीत दोनों शामिल हैं, दुनिया भर में सराहा जाता है।


Discover more from Yash24Khabar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Yash24Khabar

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading