जमशेदपुर: एक नेक और खास उद्देश्य को लेकर यंग इंडियंस (वाईआई) प्रसिद्ध स्टैंड-अप कॉमेडियन सपन वर्मा के साथ कॉमेडी शो आयोजित करने जा रहा है। हास्य कार्यक्रम ‘कॉमेडी फॉर ए कॉज – शेम ऑन मी’ का आयोजन आगामी 20 अप्रैल को लोयोला स्कूल के फेसी ऑडिटोरियम में होगा।

imagename

‘कॉमेडी फॉर ए कॉज’ की बात करें, तो इसे केवल लाफ्टर से जोड़ कर नहीं देखा जा सकता, बल्कि यह बदलाव की भी बात करता है। यह कार्यक्रम बच्चों को यौन शोषण से बचाने को लेकर समर्पित वाईआई के प्रोजेक्ट मासूम का समर्थन करेगा। बाल यौन शोषण के खिलाफ जागरूकता, रोकथाम और समर्थन पर केंद्रित गतिविधियों के साथ, प्रोजेक्ट मासूम कमजोर बच्चों के लिए आशा की किरण है। यंग इंडियंस का जमशेदपुर चैप्टर पहले ही 100,000 से अधिक बच्चों, अभिभावकों और स्वयंसेवकों तक पहुंच चुका है, और इस महत्वपूर्ण उद्देश्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दे रहा है। भारत में बाल यौन शोषण एक गंभीर मुद्दा बना हुआ है। आंकड़े बताते हैं कि 53.22 प्रतशत बच्चे किसी न किसी तरह के दुर्व्यवहार का सामना करते हैं। प्रोजेक्ट मासूम जैसी पहल के माध्यम से वाईआई देश भर में बच्चों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए समर्पित है।

देश के सबसे बेहतरीन हास्य कलाकारों में से एक के रूप में पहचाने जाने वाले सपन वर्मा बुद्धि और हास्य का एक बेहतरीन जोड़ हैं, जो मंच पर तात्कालिक परिस्थितियों के मुताबिक हास्य की प्रस्तुति करने वाले कलाकार के तौर पर जाने जाते हैं। एक स्टैंड-अप कॉमेडियन, लेखक और ईस्ट इंडिया कॉमेडी के सह-संस्थापक के रूप में, भारतीय कॉमेडी परिदृश्य में सपन का योगदान अद्वितीय है। वे अमेज़ॅन प्राइम ओरिजिनल शो के मेजबान, रचनाकार और कार्यकारी निर्माता हैं। साथ ही वन माइक स्टैंड के जरिए उन्होंने करण जौहर, शशि थरूर, सनी लियोनी जैसी मशहूर हस्तियों को पहली बार स्टैंड-अप कॉमेडी आजमाने के लिए प्रशिक्षित किया। इस शो की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह जर्मनी में रीमेक होने वाला पहला भारतीय शो बन गया।

सपन अमेजॅन प्राइम के कॉमिकस्टान सीजन 1 और सीजन 3 में जज और मेंटर थे। यह एक ऐसा शो था, जिसने उनके कॉमेडी प्रदर्शन में इजाफा किया। उन्होंने दुनिया के दो सबसे प्रतिष्ठित कॉमेडी फेस्टिवल – एडिनबर्ग फ्रिंज फेस्टिवल (2023) और मेलबर्न इंटरनेशनल कॉमेडी फेस्टिवल (2017) में भारत का प्रतिनिधित्व कर वैश्विक कॉमेडी परिदृश्य में अपना कदम रखा। भारत में 2000 से अधिक लाइव शो के साथ, सपन ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और दुबई का भी दौरा किया है। उनके करियर का मुख्य आकर्षण वर्ष 2015 में ग्लोबल सिटीजन फेस्टिवल इंडिया में 80,000 दर्शकों के लिए कोल्डप्ले और जे-जेड में प्रस्तुत ओपनिंग एक्ट था। उन्होंने हाल ही में खो गए हम कहां में एक कॉमेडी सलाहकार और फ्राइडे नाइट प्लान के एक संवाद लेखक के रूप में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। दोनों 2023 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुईं। उनकी पहली कॉमेडी स्पेशल ऑब्सेसिव कॉमेडी डिसऑर्डर अमेजन प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है। इससे पहले, उन्होंने शाहरुख खान, रणवीर सिंह, फरहान अख्तर, आयुष्मान खुराना जैसी मशहूर हस्तियों के लिए आईफा अवार्ड्स, स्क्रीन अवार्ड्स और फिल्मफेयर अवार्ड्स की स्क्रिप्टिंग भी की है।


Discover more from Yash24Khabar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Yash24Khabar

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading