जमशेदपुर। जमशेदपुर के सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर परिसर के आध्यात्मिक स्थल शंख मैदान में बास्केटबॉल, वॉलीबॉल कोर्ट एवं शंख निर्माण कार्य को लेकर सूर्य मंदिर समिति आक्रोशित है। शुक्रवार को मंदिर परिसर में बास्केटबॉल एवं वॉलीबॉल कोर्ट निर्माण की जानकारी मिलने पर सूर्य मंदिर समिति के संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह, अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह, अखिलेश चौधरी, रामबाबू तिवारी, दिनेश कुमार, अमरजीत सिंह राजा, शैलेश गुप्ता, रूबी झा, शशिकांत सिंह, बंटी अग्रवाल, प्रेम झा, कंचन दत्ता, छक्कन चौधरी समेत काफी संख्या में मंदिर समिति के सदस्यों व आमजनों ने इसका कड़ा विरोध किया। इस दौरान जमशेदपुर अक्षेस के उप नगर आयुक्त एवं विशेष पदाधिकारी को इसकी जानकारी दी गयी और शंख मैदान एवं मंदिर परिसर में किसी भी तरह के निर्माण कार्य ना करने का आग्रह किया गया। इस दौरान समिति की ओर से पत्र देकर आध्यत्मिक स्थल शंख मैदान की महत्ता दर्शाते हुए निर्माण कार्य को अनुचित बताया। वहीं, अक्षेस के पदाधिकारी के पत्र लेने की असमर्थता पर जमशेदपुर अक्षेस के कार्यालय में जाकर पत्र सौंपी गई। इसके बाद जमशेदपुर अक्षेस के अधिकारी वहां से चले गए। इस घटना को लेकर एक ओर जहां स्थानीय निवासियों, मंदिरों के पुजारियों एवं सूर्य मंदिर समिति के सदस्यों में भारी रोष है तो वहीं, दूसरी ओर सूर्य मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ने इसे विधायक सरयू राय की धर्मविरोधी मानसिकता और नकारात्मक राजनीति का परिचायक बताया। उन्होंने कहा कि विधायक सरयू राय शहर के प्रसिद्ध आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक स्थल सूर्यधाम परिसर को खेल के मैदान में बदलने की गहरी साजिश कर रहे हैं। शंख मैदान में बास्केटबॉल, वॉलीबॉल कोर्ट और शंख बनाने की अनुशंसा कर सरयू राय एक धार्मिक स्थल के मूल स्वरूप से छेड़छाड़ करने की कोशिश लगातार कर रहे हैं। वे बार-बार विकास कार्य के नाम पर सूर्य मंदिर में आस्था रखने वालों लाखों भक्तों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने में लगे हैं। भूपेंद्र सिंह ने बताया कि आध्यत्मिक स्थल शंख मैदान में प्रत्येक वर्ष श्री राम मंदिर स्थापना के वर्षगाँठ पर प्रख्यात मर्मज्ञ कथावाचक के द्वारा सात संगीतमय श्रीरामकथा, लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा में छठ महोत्सव पर सांस्कृतिक संध्या, जन्माष्टमी महोत्सव पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, छठ पूजा के दौरान सेवा शिविर, पंच कुंडीय महायज्ञ, श्रीमद्भागवत कथा, गंगा आरती की तर्ज पर महाआरती समेत विशाल महाभण्डारा का आयोजन भव्य रूप में सम्पन होता है। जिसमें शहर के विभिन्न क्षेत्रों से हजारों-हजार लोग सपरिवार यहां पधारते हैं। वहीं, शंख मैदान में मंदिर समिति के तत्वावधान में प्रायः कोई न कोई धार्मिक अनुष्ठान होता है। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य के विरोध में गत वर्ष जमशेदपुर की धर्मप्रेमी जनता ने जिला उपायुक्त कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन कर अपनी भावनाओं से अवगत कराया था।

imagename

वहीं, संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह ने कहा कि निर्दलीय विधायक के द्वारा कुछ महीने पहले स्विमिंग पूल निर्माण कर बड़े जोर-शोर से इसका उद्घाटन किया गया था। जहां स्विमिंग पूल में ट्रेनर रखकर बच्चों को प्रशिक्षण देने और अन्य दावों से जनता को भ्रमित करने का प्रयास किया गया। आज उस स्विमिंग पूल को कोई देखने वाला नहीं है। स्विमिंग पूल रखरखाव ना होने और निर्दलीय विधायक सरयू राय की विवाद पैदा करने की राजनीति ने स्विमिंग पूल को कुछ महीने में ही जर्जर बना दिया है। उद्घाटन के बाद आज तक उसका पानी भी बदला नही गया है। इससे पहले चिल्ड्रन पार्क में लगे झूले और पार्क रखरखाव और उदासीनता के कारण जंगलों में तब्दील हो गए हैं। जिसकी साफ-सफाई सूर्य मंदिर समिति की ओर से की गई थी। विधायक सरयू राय सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, बने-बनाये सुदंर स्थानों को बर्बाद करना ही उनका मकसद बन गया है।

सूर्य मंदिर समिति के वरीय सदस्य रामबाबू तिवारी ने निर्माण कार्य का कड़ा विरोध करते हुए कहा कि शंख मैदान में बास्केटबॉल, वॉलीबॉल कोर्ट और शंख निर्माण जैसे किसी संरचना को किसी कीमत पर बर्दाश्त नही करेंगे। पवित्र आध्यात्मिक स्थल शंख मैदान और मंदिर परिसर में किसी भी तरह के खेल और किसी भी प्रकार के संरचना निर्माण कार्य का सूर्य मंदिर समिति के तमाम सदस्यगण और इसमें आस्था रखने वाले लोग इसका पुरजोर विरोध करती है। विधायक सरयू राय की इस धर्मविरोधी मानसिकता को शहर की धर्मप्रेमी जनता के समक्ष उजागर किया जाएगा। उन्होंने जिला प्रशासन से सूर्य मंदिर परिसर में विकास योजनाओं के नाम पर किसी भी प्रकार के छेड़छाड़ की अनुमति ना देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि विधायक सरयू राय अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए कोई ना कोई बहाना ढूंढकर सुर्खियों में बने रहने के लिए अनावश्यक विवाद पैदा करने की निरंतर कोशिश करते रहते हैं।


Discover more from Yash24Khabar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Yash24Khabar

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading