जमशेदपुर, 17 फरवरी, 2024: टाटा स्टील ने 16 फरवरी को अपने स्टार्ट-अप एंगेजमेंट प्रोग्राम ‘इनोवेंचर’ की सफलता का जश्न मनाने के लिए एक स्टार्ट-अप नाइट ‘इग्नीशिया’ के पहले संस्करण का आयोजन किया।

imagename

जमशेदपुर में आयोजित स्टार्ट-अप नाइट ‘इग्नीशिया’ में 20 से अधिक स्टार्ट-अप के संस्थापकों और टाटा स्टील के वरिष्ठ नेतृत्व सहित 300 से अधिक लोगों ने भाग लिया। टाटा स्टील ने स्टार्ट-अप और कंपनी की विभिन्न व्यावसायिक इकाइयों द्वारा शुरू की गई उत्कृष्ट परियोजनाओं को सम्मानित किया, जिन्होंने स्टार्ट-अप इंगेजमेंट का समर्थन और अग्रणी भूमिका निभाई है। इस कार्यक्रम को गहन चर्चाओं, उत्पादक आदान-प्रदान और आनंदमय समारोहों के माध्यम से मनाया गया।

इनोवेंचर, अब अपने पांचवें वर्ष में, टाटा स्टील का प्रमुख स्टार्ट-अप इंगजमेंट कार्यक्रम है, जो तकनीकी हस्तक्षेप के माध्यम से स्टील वैल्यू चेन और अन्य चिन्हित रुचि वाले क्षेत्रों में चुनौतियों का समाधान करने के लिए स्टार्ट-अप और बाहरी भागीदारों के साथ सहयोग को सक्षम बनाता है। जोर देने वाले क्षेत्रों में डीकार्बोनाइजेशन, खनन, सरफेस इंजीनियरिंग, एडवांस मटेरियल्स, परिचालन उत्कृष्टता, वेस्ट एनर्जी रिकवरी और वाटर ट्रीटमेंट, सुरक्षा और सस्टेनेबिलिटी शामिल हैं। इनोवेंचर कार्यक्रम वेंचर कैपिटल फर्म, शिक्षाविदों, सरकारी संगठनों और मार्किट
इंटेलिजेंस प्लेटफार्मों जैसे साझेदारों के अपने मजबूत वैश्विक नेटवर्क के माध्यम से प्रासंगिक स्टार्ट-अप की खोज और पहचान करता है।

डॉ देबाशीष भट्टाचार्जी, वाईस प्रेसिडेंट, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च एंड डेवलपमेंट, टाटा स्टील ने कहा कि “पिछले चार वर्षों में बनाया गया टाटा स्टील का इनोवेशन इकोसिस्टम कई अलग-अलग क्षेत्रों में स्टार्ट-अप के भीतर भारत की उभरती क्षमताओं का प्रमाण है। टाटा स्टील ने स्टार्ट-अप द्वारा प्रदान किए गए समाधानों के सफल कार्यान्वयन को मान्यता देने के लिए एक कार्यक्रम इग्नीशिया की मेजबानी की। प्रौद्योगिकियों में कार्बन कैप्चर, वेस्ट हीट का उपयोग, दोष का पता लगाने के लिए रोबोटिक्स और अंडरवाटर ड्रोन शामिल थे। इग्नीशिया ने इस पारिस्थितिकी तंत्र की सफलता का जश्न मनाया जो स्टार्ट-अप दुनिया के कुछ प्रतिभाशाली मष्तिष्कों और टाटा स्टील में हमारे सहयोगियों के बीच जुड़ाव के बल पर पनपता है। ये शुरुआती दिन हैं। हमें उम्मीद है कि भविष्य में हमारे स्टार्ट-अप सहयोग के दायरे का विस्तार होगा।

पिछले चार वर्षों में, इनोवेंचर इकोसिस्टम ने जल निकायों के सर्वेक्षण के लिए जल स्तर और उसके किनारों की स्थिति का अनुमान लगाने के लिए तकनीक-आधारित समाधान प्रदान किए हैं, औद्योगिक इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IIoT) के लिए स्मार्ट सेंसर समाधान विकसित किए हैं, जो दूरस्थ निगरानी, प्रक्रिया अनुकूलन और पूर्वानुमान को सक्षम बनाता है। किसी भी विनिर्माण सेटअप में रखरखाव, विसंगति का पता लगाने के लिए इंटेलीजेंट एपीआई-एकीकृत प्लग-एंड-प्ले निगरानी प्रणाली और सुरक्षा मानदंडों के लिए शक्तिशाली अंतर्दृष्टि और शून्य-अपशिष्ट के साथ हमारे प्राकृतिक संसाधनों के पूर्ण मूल्य को अनलॉक करके एक स्थायी भविष्य बनाने के लिए अभूतपूर्व तकनीक है।


Discover more from Yash24Khabar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Yash24Khabar

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading