केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड की कक्षा 10 एवं 12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही है। सीबीएसई कक्षा के छात्र के पहले दिन उद्यमिता, कोकबोरोक, पूंजी बाजार संचालन, और शारीरिक गतिविधि प्रशिक्षक परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे।

imagename

वही कक्षा 10 के छात्र पहले दिन चित्रकला में गुरुंग ,राय, तमांग,और शेरपा की परीक्षा देंगे।

छात्रों को सीबीएसई प्रवेश पत्र परीक्षा हॉल में ले जाना होगा क्योंकि इसके बिना किसी भी छात्र को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड ने अभिभावकों और छात्रों को पेपर लीक के संबंध में फर्जी सूचनाओं और और असत्यापित खबरों के प्रति भी सचेत किया है, छात्रों को सोशल मीडिया पर चल रही ऐसी फर्जी खबरों या प्रश्न पत्रों के वीडियो/फोटो पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

सीबीएसई कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षा सुबह 10:30 बजे से 1:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। हालांकि कुछ परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से लेकर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी। दसवीं कक्षाएं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी।

बोर्ड ने परीक्षा के दिन छात्रों के द्वारा पालन किए जाने वाले कुछ महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए हैं, नीचे कुछ दिशा निर्देश दिए गए हैं-

* छात्रों को परीक्षा समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

* सीबीसी कार्ड के बिना किसी भी छात्र को परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए एडमिट कार्ड ले जाना ना भूलें।

* परीक्षा कक्ष में सामान साझा करने की अनुमति नहीं है इसलिए अपनी स्टेशनरी लेकर आएं।

* परीक्षा हॉल में कोई भी अनधिकृत सामग्री न लाएं।

* परीक्षा हॉल में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या किसी भी अनुचित साधन का उपयोग करने से पहले छात्रों को यह समझ लेना चाहिए कि बोर्ड को कभी भी उनकी परीक्षा रद्द करने का अधिकार है, इसलिए ऐसी गतिविधियों में शामिल न हों।


Discover more from Yash24Khabar

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Yash24Khabar

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading